Wednesday, June 5, 2013

umesh kumar gupta

umesh
संस्कारधानी के नाम से विख्यात जबलपुर शहर के एक शिक्षित एंव प्रतिष्ठित परिवार में जन्में मध्य प्रदेश की उच्च न्यायिक सेवा में कार्यरत श्री उमेश कुमार गुप्ता काजन्म 3 जुलाई 1961को हुआ था । आपने एम0ए0 अर्थशास्त्र ,एल0एल0बी एंव एक वर्षीय पत्रकारिता कोर्स की शिक्षा जबलपुर  में अध्ययन कर प्राप्त की ।
        बहुआयामी प्रतिभा के धनी व्यवसायिक जीवन में न्यायिक सेवा से जुड़ने के उपरांत भी श्री गुप्ता सतत् लेखन कार्य कर रहे हैं । लेखन के क्षेत्र में व्यंग्य की  विधा मंे सृजनात्मक के प्रति उनकी रूचि उनके व्यक्तित्व की अनूठी मिसाल है । लेखन के साथ-साथ कला के प्रति उनका समपर्ण कितना गहरा व संवेदनशील है वह इस बात से पता चलता है कि आपने भगवान गणेश की 8000 मूर्तियॉ तथा चित्रों के संकलन करने के साथ ही लगभग 200 बांस एंव काष्ठ कलाकृतियों का निर्माण कर इन्हें अपने पास संग्रहित कर रखा है ।









            भूमिका
        हिन्दी गद्य में व्यंग्य एक शैली के रूप में पिछले 50 वर्षो में इतनी तीव्रता से प्रति स्थापित हुआ कि सब उसकी प्रगति से चौकन्ने हो गये । यद्यपि व्यंग्य के जन्मदाताओं में  कबीर का नाम सर्वप्रथम लिया गया है तथापि भारतीय भाषाओं में कबीर के समकालीन और भी लेखक हुये हैं जिन्होने समाज में फैली विसंगतियों, धार्मिक दुराचरण, अत्याचार, अनाचार आदि से समाज को हानि पहुंचाने वाले तत्वों पर वक्रोक्तियों के माध्यम से करारे व्यंग्य बाण छोड़कर समाज को तिलमिला दिया । सफेद पोशों की कलई खोलकर रख दी । सही अर्थो में कबीर और व्यंग्यकारों ने समाज के दुश्मनो के चेहरो पर चढ़े मुखौटों को उतारकर उनके सही चेहरे, चाल और चरित्र को उजागर किया ।
        वर्तमान हिन्दी साहित्य मेें व्यंग्य को स्थापित करने वालों में मध्य प्रदेश के श्री हरिशंकर परसाई एंव शरद जोशी का नाम बड़े आदर के साथ लिया गया है । उनका लेखन इतना लोकप्रिय हुआ कि समाचार  पत्र और पत्रिकाओं ने नियमित कॉलम स्थापित किये और उन्हें बड़े सम्मान के साथ प्रकाशित किया । स्वतंत्र भारत में जिस गति से समाज, शासन और व्यक्ति का चारित्र पतित हो रहा था उसे रोकने टोकने वाला शायद कोई नहीं था । इसलिये अच्छे खासे कथाकार श्री परसाई और शरद जोशी ने अपनी लेखनी को व्यंग्य की और मोड़ दिया । आज उनका सोपा बिरवा पुष्पित पल्लवित होकर ऐसा लहलहा रहा है कि हिन्दी साहित्य में व्यंग्य लेखकोेेे की बाढ़ सी आ गई है ।
        नई पीढ़ी के व्यंग्यकारों में श्री उमेश कुमार गुप्ता एक प्रखर व्यंग्यकार माने जाते हैं । उन्होने समाज में फैल रही विसंगतियों पर अपनी लेखनी से तीव्र प्रहार किये हैं । ‘‘ वेलेन्टाईनडे कानून’’  उनके ऐसे ही पैने व्यंग्यों का संग्रह है जिसे पढ़कर अपने संस्कारों और संस्कृति से च्युत, कर्तव्यभ्रष्ट दुराचारी,नारी शोषक, अंधविश्वासी, प्र्रपंचियों आदि के चेहरों से नकाब उतर जायेगें । संक्षेप मेें इतना ही कहना चाहूंगा कि इन व्यंग्यों को पढ़कर ही इनका स्वाद चखा जा सकता है । आशा करता हूॅ कि लेखक की इस कृति का पाठकगण गर्मजोशी के साथ स्वागत करेगें।

                                बटुक चतुर्वेदी
                            प्रसिद्ध साहित्यकार भोपाल

           







No comments: